भोपालमध्य प्रदेश

कोरोना के टीके की भोपाल में फिर किल्‍लत, आज 15 हजार को ही लग पाएगा

Corona vaccination in Bhopal: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के सरकार व प्रशासन के प्रयासों के बावजूद भोपाल में एक बार फिर टीके की किल्‍लत हो गई है। इसके चलते गुरुवार को भोपाल में करीब 15 हजार लोगों को ही टीका लगाने का लक्ष्य है। जिलें में फिलहाल सिर्फ साढ़े 16 हजार डोज ही उपलब्ध हैं। टीका की कमी की वजह से नगर निगम और एसडीएम के अधीन काम करने वाली टीमें गुरुवार को मैदान में नहीं उतरेंगी। सिर्फ बड़े अस्पतालों से संबद्ध केंद्रों में ही टीका लगाया जाएगा। इसमें एम्स, हमीदिया अस्‍पताल, जेपी अस्पताल आदि शामिल हैं।

इस संदर्भ में जब जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. उपेन्द्र दुबे से बात की गई तो उन्‍होंने बताया कि टीका की उपलब्धता कम होने की वजह से कम केंद्र बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार को कोविशील्ड टीके का पहला और दूसरा डोज लगाया जाएगा, जबकि कोवैक्सीन सिर्फ दूसरे डोज में उपयोग किया जाएगा। इसकी वजह यह फिलहाल कोवैक्सीन के सिर्फ आठ हजार डोज ही बचे हैं।
बुधवार को पूरे जिले में 40 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 31,042 लोग ही टीका लगवाने के लिए पहुंचे। कोरोना टीकाकरण के लिए कुल मिलाकर 253 केंद्र बनाए गए थे। इसमें 27948 लोगों को पहला और 3094 को दूसरा डोज लगाया गया। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का सबसे ज्यादा जोर दूसरा डोज लगवाने पर है, लेकिन दिक्‍कत यह है कि 5 साल से ऊपर के कई लोग दूसरा डोज लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *